यूथ ग्रुप को नशे के श्राप से बचाना पड़ेगा

सिरसा, 27 नवंबर 2019 – कम्युनिटी हैल्थ सैंटर मधोसिंघना में नशा छुडाने सम्बन्धित एक प्रोगराम का आयोजन किया गया। प्रोगराम की अध्यक्षीय डा. सुरेश पवार, अधिक सीनियर मैडीकल अफ़सर मनोवैज्ञानिक डा. इस मौके नर्स सन्दीप कुमार, फ्रैंडशिप क्लीनिक से काऊंसलर कमल ककड, हैल्थ सैंटर माधोसिंघना से सीनियर मैडीकल अफ़सर डा: नितिन सोमनी और प्रिंसिपल एकता कालडा और राजिन्दर स्कूल नरसिंग कालेज के विद्यार्थी उपस्थित थे। इस मौके डा: सुरेश पवार ने लोगों को भागा बारे विस्तार के साथ बताया।

इस मौके राजेंद्र स्कूल के विद्यार्थियों ने स्ट्रीट नाटक पेश करके उन को नशे प्रति जागरूक किया। नाटक की भावनात्मिक पेशकारी ने प्रोगराम में उपस्थित बच्चों और स्कूल से आने वाले बच्चों की आँखें नम कर दीं। इस मौके ज़िला निगरानी और मुलांकन अधिकारी विक्रम सोनी ने कहा कि विशव में हर चार में से एक व्यक्ति अपनी ज़िंदगी के किसी न किसी समय मानसिक या शारीरक रोगों से प्रभावित होता है।

इस समय लगभग 450 मिलियन लोग ऐसीं स्थितियों से पीडित हैं जो मानसिक बिगाड़ों का कारण विशव भर में बुरी सेहत और अपाहजता के प्रमुख कारण हैं। लोगों की सेहत की जांच ज़िला मानसिक सेहत टीम की तरफ से सरकारी हस्पताल सिरसा से गई और नशा करने वाले लोगों को काउंसलिंग दी गई। डा: नितिन सोमानी ने लोगों को भागा जैसी सामाजिक बुराईआं को ख़त्म करन के लिए एकजुट होने का संदेश दिया। प्रोगराम के आखिर में फ्रैंडशिप क्लीनिक के सलाहकार कमल ककड ने बताया कि मौजूदा ज़िंदगी में संतुलित ख़ुराक भी बहुत महत्वपूर्ण है और संतुलित ख़ुराक कारण जीना संभव है। अगर आपके पास संतुलित ख़ुराक नहीं है, तो आप बहुत सी बीमारियाँ से पीडित हो सकते हो. संजीव अकाउंटेंट, ग्रामीण प्रगति स्कूल माधोसिंघना और प्रिंसिपल भारत भूशण ध्याल और सरस्वती विद्या मंदिर के प्रिंसिपल विजय बैनीवाल और स्कूल का स्टाफ और नशा छुड़ाऊ

सोसायटी मधोसिंघना के मैंबर उपस्थित थे।

रैड्ड क्रास के पालनो ने बचायी 172 बच्चों की जान
कन्हैया आशरम ने मन्दबुधी नौजवान को परिवार के साथ मिलवाया