ए.टी.ऐम. लूटने वाले अंतरराजी गिरोह के 34 वारदातों करन वाले पटियाला पुलिस की तरफ से गिरफ़्तार

पटियाला, 20 दिसंबर 2019 – पुलिस लाईन पटियाला में बुलायी प्रैस कान्फ़्रेंस दौरान ऐस.ऐस.पी. मनदीप सिंह सिद्धू ने बताया कि पंजाब समेत पड़ोसी सूबो में भी ए.टी.ऐम. लूटने की वारदातों करके सनसनी फैलाने वाले लुटेरे गिरोह के 8मैंबर अब पटियाला पुलिस की गिरफ़्त में हैं। उन बताया कि इस गिरोह की तरफ से ए.टी.ऐम. पट्टण की की 20 वारदातों जिस में पटियाला में 13, रोपड़ की 2, फतेहगढ़ साहब की 1, बरनाला की 1, ऐस.बी.ऐस. नगर की 1और हरियाणा के अम्बाला और पंचकुला में हुई 2वारदातों को इन की पूछ -ताश दौरान ट्रेस किया जा चुका है।
उन बताया कि गिरोह की तरफ से पटियाला, फतेहगढ़ साहब, मानसा और लुधियाना में भी लूट पाट की 14 वारदातों को ट्रेस किया गया है। गुप्त सूचना के आधार पर ए.टी.ऐम. मशीनों को इलेक्ट्रिक कटर और गैस कटर के साथ काटकर, ए.टी.ऐम. मशीन में भार कैश को चोरी करन वाले गिरोह के पकड़े गए सदस्यों में गिरोह के सरगना दो सगे भाई हरनेक सिंह उर्फ सीरा पुत्र अमरीक सिंह निवासी बिलासपुर थाना सदर पटियाला हाल निवासी सनौर ज़िला पटियाला और हरचेत सिंह उर्फ गुरी पुत्र अमरीक सिंह निवासी गाँव बिलासपुर थाना सदर पटियाला हाल निवासी आदर्श कालोनी बैक सायड थापर कालेज पटियाला समेत उन के साथी मनिन्दर सिंह उर्फ रोकी पुत्र गुरसेवक सिंह निवासी गाँव मैण थाना पस्याना हाल निवासी विकास नगर पटियाला, बिकरमजीत सिंह बिकी पुत्र बाली सिंह निवासी मंज़ाल खुर्द थाना सदर पटियाला, दिलराज सिंह उर्फ राज पुत्र परमजीत सिंह निवासी दीप नगर थाना त्रिपड़ी ज़िला पटियाला, अमृत सिंह पुत्र रघवीर सिंह निवासी बिलासपुर थाना सदर पटियाला ज़िला पटियाला, परमवीर सिंह उर्फ भंगू पुत्र गुरजंट सिंह निवासी आलोवाल थाना भादसो ज़िला पटियाला और गुरतेज़ सिंह उर्फ भट्टी पुत्र सुरजीत नाथ निवासी रामगढ़ थाना पस्याना ज़िला पटियाला को गाँव खासियों के सामने बंद पड़ी फैक्ट्री नज़दीक से गिरफ़्तार किया गया।
सिद्धू ने बताया कि गिरोह के सदस्यों की तरफ से वारदातों में इस्तेमाल करी जाने वाली एक राइफल 315 बोर समेत रौंद, एक पिस्तौल देसी 315 बोर समेत रौंद, 2क्रिपानें, ए.टी.ऐम खोदने /काटने के लिए इस्तेमाल करा जाने वाला इलेक्ट्रिक कटर, गैस कटर, आक्सीजन सिलंडर, आम सिलंडर, ए.टी.ऐम मसीन पट्टण वाला पटा, 2हथोड़े, एक सब्बल, एक राड लोहा (शटर तोड़ने के लिए) के इलावा एक टवेरा गाड़ी, इंडिका कार, 7मोटरसायकल समेत अलग -अलग ए.टी.ऐम मशीनों /लूटों छीनूँ में से लूटी रकम 08 लाख 25 हज़ार रुपए निर्यात की गई है।
उन बताया गिरोह के सभी मैंबर तकरीबन 22 साल से 32 साल की उम्र के हैं और शादीसुदा हैं और हरनेक सिंह उर्फ सीरा इलैकट्रीशन है जो सैसरों बारे और ए.टी.ऐम मशीन की बनावट बारे पूरी जानकारी रखता है। उन बताया कि हरचेत सिंह उर्फ गुरी ने यू.ट्युब तोो ए.टी.ऐम काटने /खोदने की वीडियो देखकर जानकारी हासिल की जो पहला भी ज़ैल में रह चुका है। ऐस.ऐस.पी. ने बताया कि मनिन्दर सिंह उर्फ रोकी ऐसकोरट फैक्ट्री बहारदगढ़ में लगा हुआ है और गुरतेज़ सिंह उर्फ भट्टी वहीकल रिपेयर की दुकान गाँव रामगढ़ करता है और बिकरमजीत सिंह उर्फ बिकी ड्रायवरी का काम करता है।गिरोह दे दो मैंबर पहले चल फिरके ए.टी.ऐम की रैकी करते थे और वारदात करन के लिए रात को काफ़ी लंबा (100 -150 किलोमीटर) सफ़र करते थे और फिर मौका पाके ए.टी.ऐम पर वारदात करते थे। उन बताया कि वारदात समय दो मैंबर ए.टी.ऐम मशीन के बाहर निगरानी रखते थे और बाकी मैंबर ए.टी.ऐम मशीन अंदर दाख़िल हो कर करीब 30 मिनट के अंदर -अंदर ही वारदात को अंजाम दे देते थे। उन बताया कि पहला यह ए.टी.ऐम काटने के लिए इलेक्ट्रिक कटर की इस्तेमाल करो करते थे परंतु ए.टी.ऐम काटने समय कटर के साथ ज़्यादा आवाज़ होने के कारण और ज़्यादा समय लगने कारण बाद में इन की तरफ से गैस कटर की इस्तेमाल करो करनी शुरू कर दी थी। इस गिरोह की तरफ से ज़्यादातर टवेरा गाड़ी की ही प्रयोग की जाती रही है। वारदात करन के बाद यह टवेरा गाड़ी के स्टीकर /टेप वग़ैरा लगाके हुलिया बदल देते थे क्योंकि बहुत सी वारदातों में टवेरा गाड़ी ही हाइलाईट हो रही थी। महेन्दरा पिक्कअप भी कई वारदातों में इस्तेमाल करी गई है, जिस को बाद में बेच दिया गया था। ऐस.ऐस.पी. ने बताया कि इस गिरोह ने ज़्यादातर ए.टी.ऐम ऐस.बी.आई. बैंक के लूटे हैं जिन की संख्या 15 है जिस का मुख्य कारण ए.टी.ऐम. मशीन में लगा बुरा सिकउरटी व्यवस्था था। सो किसी हद तक वारदातों के लिए बैक भी ज़िमेदार केहें जा सकता है।

ऐस.ऐस.पी. सिद्धू ने बताया कि डी.जी.पी पंजाब की तरफ से पटियाला पुलिस की इस श्लाघायोग्य कारगुज़ारी सम्बन्धित इस टीम की हौसला अफजायी के लिए दो लाख रुपए का नगद इनाम, एक सहायक थानेदार को लोकल रैक थानेदार का, एक मुख्य सिपाही को लोोकल रैक सहायक थानेदार का और एक सिपाही को बतौर था -2के तौर पर तरक्की देने का ऐलान किया गया है। इस के इलावा 05 टीम सदस्यों को डी.जी.पी कमाडेशन डिस्क देने का ऐलान किया गया है।
इस मौके ऐस.पी. हैडक्वाटर स. नवनीत सिंह बेस, ऐस.पी. इन्नवैस्टीगेशन स. हरमीत सिंह हुन्दल, ऐस.पी. ट्रैफ़िक स. पलविन्दर सिंह चीमा, डी.ऐस.पी. इन्नवैस्टीगेशन श्री कृष्ण कुमार पांथे, सी.आई.ए. पटियाला इंचार्ज इंस्पेक्टर शमिन्दर सिंह उपस्थित थे।

पूरे देश अंदर हो रहे प्रदरशनें दरमियान अहमदिया जमात ने भी सालाना जलसा किया रद्द
जत्थेदार अवतार सिंह मकड़ का अंतिम संस्कार रविवार को