स्मार्ट राशन कार्ड बनाने सम्बन्धित प्रकिया शुरू

चण्डीगढ़, 07 जनवरी 2020: पंजाब सरकार की तरफ से अपने मैनीफैस्टो अधीन चिप वाला रासन कार्ड बनाकर देने की योजना अधीन राज में योग्य लाभपातरियों के स्मार्ट रासन कार्ड (चिप वाला) बनाने सम्बन्धित टैंडर प्रीक्या शुरू कर दी गई है। यह जानकारी आज यहाँ अनाज भवन में ख़ुराक सुरक्षा सम्बन्धित मुख्य मंत्री पंजाब की तरफ से गठित मंत्री के सलाहकार ग्रुप की मीटिंग की अध्यक्षीय करते श्री भरत भूषण आशु कैबिनेट मंत्री ख़ुराक और सिवल स्पलाई की तरफ से दी गई।
मीटिंग में कैबिनेट मंत्री श्री तृप्त रजिन्दर सिंह बाजवा, श्रीमती अरुना चौधरी, श्री सुन्दर शाम अरोड़ा के इलावा विधायक प्रीतम सिंह कोटभायी,रजिन्दर सिंह, मदन लाला जलालपुर, कुलबीर सिंह ज़ीरा, स्पैशल इनवाईटी कैप्टन सन्दीप संधू, प्रमुख सचिव के.ए.पी सिन•ें ख़ुराक और सिवल स्पलाई,श्रीमती राज़ी पी श्रीवासतवा प्रमुख सचिव महिला सामाजिक सुरक्षा और बाल विकास, श्रीमती अननिन्दता मित्र डायरैक्टर ख़ुराक और सिवल स्पलाई हज़ार थे।

श्री आशु ने इस मौके सलाहकार ग्रुप को जानकारी दी कि पंजाब सरकार की तरफ से चयन वायदे अनुसार राशन साथ साथ चाय पत्ती और खाँड की बाँट भी जल्द ही ई -पोस मसीना राही की जा रही है। उन•ें कहा कि चिप वाले स्मार्ट रासन कार्ड के साथ लाभपातरी की तरफ से पिछले बाँट अरस्यें दौरान लए गए रासन का विवरण कभी भी ई -पोस समीन में सवाईप करन के साथ प्राप्त कर सकता है।इस के साथ ही पोरटेबिलटी फैसिलटी के अंतर्गत इस स्मार्ट कार्ड राही वह पंजाब के किसी भी जिले से अपना रासन ले सकता है।
ऊना कहा कि पंजाब सरकार की तरफ से सूबो में काम कर रहे चैरिटेबल / वैलफेयर सोसायटियों और होस्टलें को भी बी.पी.ऐल. मूल्य और गेहूँ और चावल उपलभ्ध करवाने सबंधी प्रीक्या भी शुरू की जा रही है जिस अधीन अनाथ आसरमें /बाल आश्रम / बैगर होम /नारी निकेतन / बूड़ा आश्रमों में रह रहे लोगों को भी ख़ुराक सुरक्षा योजना अधीन सस्ते मूल्य और राशन मुहैया करवाया जायेगा।इस के इलावा जो चैरिटेबल ट्रस्ट लोग भलाई के काम कर रहे हैं उन•ें को भी बी.पी.ऐल. मूल्य और गेहूँ और चावल उपलभ्ध करवाए जाएंगे। यह लाभ सिर्फ़ उन•ें संस्थायों को ही दिया जायेगा जो राज सरकार के पास रजिस्टर्ड होंगी।
श्री आशु ने कहा कि पंजाब राज में रास्टरी सुरक्षा एक्ट, 2013 अधीन चलाई जा रही स्मार्ट रासन कार्ड स्कीम अधीन बाँट अरसा अक्तूबर, 2019 से मार्च, 2020 दौरान योग्य लाभपातरियें को गेहूँ की बाँट 15 जनवरी, 2020 से शुरू कर दी जायेगी।
इस मौके उपस्थित मंत्री साहबानें और विधायकों की तरफ से विभाग की कार्यप्रणाली को ओर बेहतर बनाने के लिए अपने सुझाव भी दिए।

बिलों की अदायगी न करने के कारण महकमे ने काटे अपने मुलाजिमों के कनैक्शन
गैंगस्टर सन्दीप भाऊ पर हमला करने के मामले में तीन नामज़द