औरतो को सैनेटरी नैपकिन बनाने का प्रशिक्षण

फ़िरोज़पुर 23 जनवरी 2020: ज़िलो के सभी आंगणवाड़ी सेंटरों में सेल्फ हेल्प ग्रुप बना कर कारोबार करन वाली औरतें को एक सेल काउन्टर अलाट किया जायेगा, जहाँ वह अपने हाथों के साथ तैयार किये गए उत्पादों की बिक्री कर सकेंगी। यह ऐलान डिप्टी कमिशनर चंद्र गेंद ने गुरूवार को शहीद भगत सिंह स्टेडियम में 151 नवजंमियें बच्चियों के सम्मान में ज़िला स्तरीय बेटियों की लोहड़ी प्रोगराम को संबोधन करते हुए किया। डिप्टी कमिशनर ने सेल्फ हेल्प ग्रुप चलाने वाली महिलाएं की हौसलाअफजायी करते हुए कहा कि दूसरे लोगों को भी इन से शिक्षा लेनी चाहिए और प्रशासन इन ग्रुपों की हर संभव मदद करेगा। उन बैंकों और सबंधित सरकारी महकमों को इन महिलाएं की मदद के लिए आगे आने और उन को आत्म -निर्भर बनाने में अपना योगदान डालने के लिए कहा। डिप्टी कमिशनर ने कहा कि सेल्फ हेल्प ग्रुप के ज़रिये कारोबार करन वाली औरतें को जल्द ही सैनेटरी नैपकिन प्रोडक्शन की प्रशिक्षण दवा जायेगी। दिल्ली और मुम्बयी की बड़ी कंपनियों के साथ तालमेल कर कर उन को माहिर बनाया जायेगा जिससे गाँव पद्धर पर यह महिलाएं नैपकिन बना कर बेच सकें। प्रोगराम में बेटी बचाओ बेटी पड़ायो मुहिम की ज़िला ब्रांड ऐबसडर अनमोल बेरी बतौर मुख्य मेहमान के तौर पर शामिल हुई। जिस को डिप्टी कमिशनर चंद्र गेंद ने सम्मानित किया।
प्रोगराम में 11 गर्भवती महिलाएं की गोद भराई की रस्म करवाई गई, उन को नींबू का पौदा, गुड़ और पौष्टिक आहार भेंट किया गया। नींबू और गुड़ के सेहत के साथ सबंधित फ़ायदों और ज़ोर देते हुए यह महिलाएं को भेंट किया गया। इस तरह मूँगफली और तिल को अग्नि भेंट कर कर लोहड़ी की रस्म अदा की गई। प्रोगराम दौरान पोषण अभ्यान में बढ़िया प्रदर्शन करन वाली 12 आंगणवाड़ी वरकरें और 3सुपरवाइज़र को भी सम्मानित किया गया। फ़िरोज़पुर ज़िलो के साथ सबंधित तायकवांडो चैंपियन वीरपाल कौर को सम्मानित किया गया। इसी तरह 5ऐसे परिवारों को सम्मानित किया गया, जिन्होंने लड़कों का मोह न रखते हुए अपनी बेटियों की बेटों की तरह पालन -पोषण किया। इस दौरान डिप्टी कमिशनर की तरफ से यहाँ स्थापित 30 स्टालों का दौरा किया गया। जहाँ स्त्री और बाल विकास विभाग की तरफ से कई स्टाल लगाए गए, जिन में पंजाबी विरासत के साथ जुड़े साझो -समान, पौष्टिक आहार के साथ जुड़े उत्पादों और घरेलू उत्पादों का प्रदर्शन किया गया। ज़िला कानूनी सेवाओं अथॉरिटी, वन सखी स्टाप सैंटर, नगर कौंसिल, सेहत विभाग की तरफ से स्थापित किये गए काउन्टर की डिप्टी कमिशनर ने छुट कर प्रशंसा की।
ज़िला प्रोगराम अफ़सर रतनदीप कौर संधू ने कहा कि विभाग की तरफ से महिलाएं और बच्चों के कल्याण के लिए अक्सर ही इस तरह के प्रोगराम करवाए जाते हैं। उन कहा कि हर साल ज़िला स्तर पर लोहड़ी का त्योहार मनाया जाता है और इस बार भी इस को धूमधाम के साथ मनाया गया है। प्रोगराम में ज़िला कानूनी अथॉरिटी के सचिव अमनप्रीत सिंह, सिवल जज सन्दीप कुमार, सचिव रैड्ड क्रास अशोक बहल समेत कई अधिकारी उपस्थित थे।

सोने से पहले गुड़ खाकर ऊपर से गर्म पानी पी लो, बिल्कुल खत्म हो जाएंगे ये 5 गंभीर रोग
पंजाबी भाषा को प्रोमोट करने वाले अध्यापक के लिए अच्छी खबर...