सुखबीर सिंह बादल ने की विश्व कबड्डी कप को बहाल करने की घोषणा

बठिंडा/06दिसंबर: शिरोमणी अकाली दल के अध्यक्ष सुखबीर सिंह बादल ने आज घोषणा की है कि अगली शिअद-बसपा गठबंधन सरकार पंजाब कबड्डी कप और कबड्डी लीग बहाल करने के अलावा राज्य, राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय स्तर पर एक बार फिर कबड्डी को दोबारा शुरू करेगी।

अकाली दल अध्यक्ष कबड्डी संघों के प्रतिनिधियों के अलावा राज्य भर के अंतरराष्ट्रीय खिलाड़ियों सहित 400 से अधिक कबड्डी खिलाड़ियों से बातचीत कर रहे थे, जिनमें से सभी कबडडी संघों के प्रतिनिधियों ने अकाली दल को भारी समर्थन देने की घोषणा की।

सुखबीर सिंह बादल ने कहा कि वह कबड्डी को दोबारा शुरू करने और पिछली अकाली दल की अगुवाई वाली सरकार के दौरान हासिल की गई कबड्डी ऊंचाइयों की तुलना में उससे भी अधिक उंचाइंयों पर ले जाने के लिए दृढ़ संकल्पित हैं, जिसके बाद कांग्रेस ने विश्व कबड्डी कप को बंद कर दिया था। उन्होने पंजाब कबड्डी एसोसिएशन के अध्यक्ष सिकंदर सिंह मलूका के साथ कबड्डी के खिलाड़ियों को संबोधित करते हुए कहा, ‘‘ हमने इसके लिए त्रिकोणीय रणनीति तैयार की है’’। ‘‘ हम पंजाब कप शुरू करने के लिए प्रतिबद्ध हैं, जिसमें राज्य के सभी जिलों की टीमें 1 करोड़ रूपये की शीर्ष पुरस्कार राशि के लिए आपस में भिड़ेंगें। उन्होने कहा कि देश को राष्ट्रीय स्तर पर ले जाने के लिए एक कबड्डी लीग का गठन किया जाएगा, जो क्रिकेट लीग की तर्ज पर चलाई जाएगी और इसमें दो करोड़ रूपये की पुरस्कार राशि होगी। उन्होने यह भी घोषणा की कि विश्व कप कबडडी कप को दोबारा बहाल किया जाएगा और 5 करोड़ रूपये की पुरस्कार राशि होगी।

राज्य भर में कबड्डी को लोकप्रिय बनाने के लिए अन्य उपाय बताते हुए बादल ने कहा कि प्रत्येक विधानसभा क्षेत्र में कबडडी के मैच आयोजित करने के लिए एक स्टेडियम का निर्माण किया जाएगा। उन्होने यह भी घोषणा की कि कबड्डी खिलाड़ियों को ग्रेड दिया जाएगा, और उन्हे 25 लाख रूपये के दुर्घटना बीमा द्वारा कवर किया जाएगा। उन्होने कहा कि शीर्ष खिलाड़ियों को सेवानिवृत्ति पर कोच के रूप में भर्ती किया जाएगा। उन्होने कहा कि कबड्डी संघों के लिए धनराशि निर्धारित की जाएगी ताकि नई प्रतिभाओं की पहचान की जा सके तथा उनकी कला को निखारा सके।

बादल ने यह भी घोषणा की कि कबड्डी के अलावा अगली शिअद-बसपा गठबंधन सरकार अपने मिशन-ओलंपिक कार्यक्रम के लिए 15 खेलों की पहचान करेगी। ‘‘ राज्य इन पंद्रह खेलों पर अपना ध्यान केंद्रित करेगा और आवश्यक बुनियादी ढ़ांचे का निर्माण करेगा और साथ ही ओलंपिक स्तर पर खिलाड़ियों को प्रशिक्षित करने के लिए विश्व स्तर पर कोचों को नियुक्त करेगा’’।

अकाली दल अध्यक्ष ने यह भी बताया कि कबड्डी के अलावा पंजाबियों ने पिछली अकाली दल की अगुवाई वाली सरकार के कार्यकाल के दौरान लगातार घोड़े मेलों के कारण घोड़ों को रखना शुरू कर दिया था। ‘‘ हम इस आंदोलन को आगे बढ़ाएंगे और मारवाड़ी घोड़ों की दौड़ के लिए एक विशेष रेस कोर्स भी बनाएंगें और इस उददेश्य के लिए एक करोड़ की पुरस्कार राशि आवंटित करेगें।

अकाली दल अध्यक्ष ने खिलाड़ियों और कोचों सेे बातचीत करते हुए कहा कि कांग्रेस सरकार ने अपने पूरे कार्यकाल में करवाए गए एकमात्र कबड्डी मैच के लिए 25 लाख रूपये की पुरस्कार राशि नही देने पर खिंचाई की। खिलाड़ियों ने यह भी याद किया कि किस तरह अकाली दल की अगुवाई वाली सरकार ने अपने कार्यकाल के दौरान कबडडी को छह विश्व कप कबडडी टूर्नामेंट आयोजित करके कबडडी को बढ़ावा दिया था। उन्होने इस अवसर पर अकाली दल को समर्थन दिया।

इस अवसर पर मलूका के अलावा तेजिंदर सिंह मिडडूखेड़ा, और परमिंदर सिंह ढ़ाला, पंजाब कबडडी एसोसिएशन के दोनो वरिष्ठ उपाध्यक्ष , प्रमुख कोच- सुरिंदर कलख और हरप्रीत सिंह बाबा, और यादा सुरखपुर, अर्श चोहला साहिब, मक्खन माखी, सुलतान सौंसपुर और गुरमीत मांडियां सहित पिछले चैपिंयन भी मौजूद थे।

PUNJAB CABINET REDUCES POWER TARIFF TO DOMESTIC SECTOR CONSUMERS HAVING CONNECTED LOAD UPTO 7 KW BY ₹3 PER UNIT
ਕਿਸਾਨੀ ਅੰਦੋਲਨ ਖ਼ਤਮ ਕਰਨ 'ਤੇ ਬਣੀ ਸਹਿਮਤੀ