Hair Wash के अगले ही दिन स्कैल्प हो जाता है ऑयली, जानिए कैसे पाएं छुटकारा

गर्मियों के मौसम में स्कैल्प और हेयर बहुत जल्दी ऑयली हो जाते हैं, और ऐसा होना आजकल काफी ज्यादा कॉमन हो गया है। इसके पीछे कई सारे कारण हैं जैसे प्रदूषण, स्ट्रेस, केमिकल ट्रीटमेंट और सबसे जरूरी हमारी लाइफस्टाइल। ऑयली स्कैल्प खूबसूरती को तो खराब करता ही है, बल्कि इसकी वजह से हेयरफॉल होने लगता है, नतीजन बालों की वॉल्यूम काफी कम हो जाती है। इतना ही नहीं ऑयली स्कैल्प के कारण खुजली होने लगती है और कई तरह की स्कैल्प रिलेटिड समस्याओं का कारण बन जाता है। ऐसे में सबसे जरूरी है कि आप अपने बालों पर थोड़ा ज्यादा ध्यान दें। 

ऑयली स्कैल्प की कैसे करें केयर 


1) अगर आपके बाल बहुत जल्दी ऑयली हो जाते हैं तो आप पानी में नींबू मिलाएं और फिर अपने बालों को वॉश करें। ऐसा करने से बालों से एक्सट्रा ऑयल निकालने में मदद मिलती है। 

2) ये आपने कई बार सुना होगा की हेल्दी डायट और पर्याप्त मात्रा में पानी पीने से कई समस्याएं दूर हो जाती है। ऐसे में आप भी एक अच्छी डायट को फॉलो करें और खूब सारा पानी भी पीएं। 

3) अगर स्कैल्प बहुत ज्यादा ऑयली है तो आप रोजाना हेयर वॉश करें। अगर रोजाना नहीं कर सकते हैं तो एक दिन छोड़ कर करें। 

4) अपने साथ ड्राई शैम्पू हमेशा रखें। कई बार आप किसी पार्टी में होते हैं या फिर ऑफिस मीटिंग में और आपको बाल अगर बहुत ज्यादा ऑयली लग रहे हैं तो अटेंड करने से पहले ड्राई शैम्पू का इस्तेमाल करें। 

5) ऑयली स्कैल्प की समस्या से बचने के लिए आप सीरम और कंडीशनर का इस्तेमाल हमेशा हेयर वॉश करने पर न करें। 

दही की मदद से ऐसे बनाएं फेस पैक, क्लीयर होगी डेड स्किन और मिलेगा
ਭਾਸ਼ਾ ਵਿਭਾਗ ਮੋਗਾ ਵੱਲੋਂ ਡੀ.ਐੱਮ. ਕਾਲਜ ਮੋਗਾ ਵਿਖੇ ਵਿਅੰਗਕਾਰ ਕੇ.ਐੱਲ. ਗਰਗ ਨਾਲ ਰੂ-ਬ-ਰੂ ਸਮਾਗਮ ਆਯੋਜਿਤ